दुनिया के टॉप Brand में एेपल सबसे ऊपर, फेसबुक दूसरे स्थान पर काबिज - सौरभ कुमार श्रीवास्तव
टेक्नोलॉजी क्षेत्र की वार्षिक इंटरब्रैंड ने एक बेस्ट ग्लोबल ब्रैंड्स रिपोर्ट पेश की है जिसमें कहा गया है कि टॉप 10 ब्रैंड्स में आधी से ज्यादा टेक्नोलॉजी फर्म शामिल हैं। इसमें पहले स्थान पर अमेरिका कि टेक्नोलॉजी कंपनी एेपल है। कंपनी की ब्रैंड वैल्यू 3 फीसद बढ़कर करीब 18140 करोड़ डॉलर तक पहुंच गई है। वहीं, अगर सबसे ज्यादा ग्रोथ की बात करें तो फेसबुक की वैल्यू 48 फीसद बढ़कर 4810 करोड़ डॉलर हो गई है।
दूसरे स्थान पर रहा गूगल:
इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर गूगल रहा। पिछले साल के मुकाबले इसकी ब्रैंड वैल्यू 6 फीसद बढ़कर 14170 करोड़ डॉलर हो गई है। वहीं, तीसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट है। इसकी ब्रैंड वैल्यू पिछले साल के मुकाबले 10 फीसद बढ़कर 7990 करोड़ डॉलर हो गई है। इस लिस्ट में अन्य नाम कोका-कोला, अमेजन, सैमसंग, टोयोटा, फेसबुक, मसर्डिज बेंज और आईबीएम के हैं। यह पहली बार है जब फेसबुक का नाम टॉप 10 ब्रैंड्स में शामिल हुआ है।
रिपोर्ट की मानें तो अमेजन की ब्रैंड वैल्यू में 29 फीसद, एडोब की 19 फीसद, एडिडास की 17 फीसद और स्टारबक्स की 16 फीसद बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट में 100 ब्रैंड्स के नाम दिए गए हैं जिनकी कुल ब्रैंड वैल्यू साल 2016 के मुकाबले 4.2 फीसद बढ़कर 187170 करोड़ डॉलर हो गई है।
आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स, सेल्सफोर्स और फरारी भी टॉप 100 ब्रैंड्स में शामिल हैं। इनमें सबसे ज्यादा ब्रैंड वैल्यू नेटफ्लिक्स की है। इसकी वैल्यू 36,335 करोड़ की है। वहीं, सेल्सफोर्स की ब्रैंड वैल्यू 33,930 करोड़ और फरारी की 31,655 करोड़ है। नेटफ्लिक्स 78 नंबर पर है। तो सेल्सफोर्स 84 और फरारी 88 नंबर पर है।
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